घरेलू नुस्खे: दांत के दर्द को करें दूर और अपनी मुस्कान को सुन्दर दांतो के साथ बनाए आकर्षित

हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग दांत जिसका सही होना हमारे लिए बहुत जरुरी होता हैं सुन्दर, सफ़ेद, साफ़ दांत केवल आपकी मुस्कान को ही नहीं बल्कि आपके व्यक्तित्व को भी प्रभावित बनाती हैं, इसलिए दांतो की सही देखभाल बहुत जरुरी है।  

दांतो में दर्द होना, एक आयु के बाद बहुत सामान्य समस्या हैं। बहुत सारी वजह होती हैं दांतो के दर्द की जैसे खाने का कोई अंश दांतो के भीतर चला जाता हैं और सही तरह से कुल्ला या सफाई करने से नहीं निकल पाता हैं तो कुछ समय बाद वो वहां सड़न पैदा करने लगता हैं। जिससे सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया दांतो में दर्द पैदा करना शुरू कर देते हैं जो की कभी-कभी असहनीय होता है।  

तो आज हम कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खे के बारे में बात करेंगे जो की दांत को स्वस्थ्य बनाने के साथ साथ उसकी आयु भी बढ़ा देते है।   

(1) इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए आपको 1 चम्मच सरसो के तेल में आधी चम्मच पीसी हुई फिटकरी अच्छी तरह मिलाये और सड़न वाली जगह पर लगा कर मुँह में दवा ले। कुछ ही मिनट में आपको दांत दर्द से छुटकारा मिल जायेगा और सड़न भी गायब हो जाएगी।

इसके अलावा आप आधी चम्मच पीसी हुई फिटकरी को गर्म पानी में डाल कर उसका कुल्ला करेंगे तो आपको बहुत जल्दी ही दांत के दर्द से छुटकारा मिल जायेगा।

(2) नमक और काली मिर्च को बराबर मात्रा में पानी के साथ मिला ले और एक घोल तैयार कर ले, अब इस पेस्ट को दांत में जहाँ दर्द हैं वहां लगा ले और 15 मिनट तक ऐसे ही रहने दे। इस क्रम को लगातार 15 दिन तक दोहराने से दांत का दर्द एक दम गायब हो जायेगा।

(3) लहसुन, हर घर की रसोई में लहसुन का मिलना तय होता हैं खाने का जायका बढ़ाने के साथ साथ यह एक दवाई क रूप में भी काम करता हैं। लहसुन की एक काली को अच्छी तरह पीस ले फिर इसमें कला नमक मिला कर एक पेस्ट बनाये और इसे दांत में जहाँ दर्द हैं वहां लगाए बहुत जल्दी ही आपको इस राम बाण का असर दिखाई  देगा।

(4) “लौंग” भारतीय रसोई की एक महत्वपूर्ण सामग्री हैं। लौंग के गुणों की जितनी तारीफ़ की जाये उतनी ही कम हैं, इसमें ऐसे गुणों की भरमार हैं जो दांत के दर्द को तुरंत ठीक करता हैं। लौंग का चुरा करके उसमे जैतून का टेल मिलाये और रुई के फाये से इस पेस्ट को दांत पर लगाए, इसके अलावा आप लौंग के टेल को पानी में मिला कर उसका कुल्ला करने पर भी आपको दांत के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।  हर रोज ऐसा दो बार करने से दांतो की परेशानी दूर हो जाएगी।

error: