JEE MAINS और NEET के एग्जाम के लिए सुप्रीम कोर्ट ने दी हरी झंडी

कोरोना संकट के बीच अब NEET और JEE परीक्षा का आयोजन होने जा रहा हैं. सुप्रीम कोर्ट ने इसके लिए हरी झंडी दे दी है. इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग को लेकर छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसे SC ने खारिज कर दिया है.

परीक्षा का तिथि

JEE परीक्षा 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित होगी. वहीं NEET परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी.
कोरोना संक्रमण के कारण छात्र परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थे. लेकिन SC ने याचिका को खारिज करते हुए कहा हैं कि क्या देश में सब कुछ रोक दिया जाए? क्या एक कीमती साल को यूं ही बर्बाद हो जाने दिया जाए? कोर्ट ने आगे कहा कि यह सुरक्षा उपायों के साथ आगे बढ़ने का समय है.

सिलेबस में बदलाव की खबरे

JEE एडवांस्ड 2020 के सिलेबस में बदलाव की खबरों ने बहुत जोर दिया हैं. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली ने पुष्टि की है, कि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. कई फर्जी खबरों में NEET 2020 की परीक्षा में बदलाव होने की खबरे भी तेजी से फ़ैल रही थी. जिसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने उम्मीदवारों से कहा था कि उम्मीदवार फर्जी सर्कुलर में विश्वास न करें. NEET के सेलेबस में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

सोशल डिस्टन्सिंग का खास ख्याल

NEET- JEE परीक्षा के आयोजन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का खास ध्यान रखा जाएगा. बताया जा रहा है, NTA इस बार नीट की परीक्षा में छात्रों के सीटिंग अरेंजमेंट में बदलाव करेगा. परीक्षा के दौरान दो छात्रों के बीच कम से कम 2 मीटर की दूरी रखी जाएगी. पहले ये दूरी करीब एक मीटर या थोड़ी कम ही होती थी. अगर छात्रों के बीच दूरी बढ़ती है तो, कक्षा में बैठने वाले बच्चो की संख्या आधी हो जाएगी. ऐसे में परीक्षा सेंटर्स की संख्या में बढ़ोतरी होगी. जल्द ही दोनों परीक्षाओं के एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे, जिसमें परीक्षा केंद्र संबंधित सभी जानकारी होगी.

error: